Monday, March 20, 2017

Modi सरकार का अगला निशाना डाक्टर तथा दवा विक्रेता व निर्माता

Modi सरकार का अगला निशाना  डाक्टर तथा दवा विक्रेता व निर्माता 
अब उन डाक्टरों की  खैर नहीं है जो मरीजों को अनावश्यक तथा जरूरत से ज्यादा  दवाईयां लिख कर देते हैं अनावश्यक दवाईयां खाने से मरीजों का शरीरिक नुकसान के साथ- साथ आर्थिक नुकसान भी होता है.
doctor  medicine  stethoscope
Medicine and stethoscope 

केंद्र सरकार ने  दवाईयों का अनावश्यक इस्तेमाल रोकने के लिए
ई प्लेटफॉर्म बनाने का निर्णय लिया है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी WEBSITE पर एक पत्र जारी करके भिन्न पक्षों की प्रतिक्रिया मांगी है पत्र में लिखा है कि यह कदम दवाईयों के Online बिक्री, सही इस्तेमाल तथा गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

यह ई प्लेटफॉर्म एक पोर्टल होगा जो सरकार के नियन्त्रण में रहेगा। सभी  दवा  विक्रेताओं, दवा वितरकों और दवा निर्माता कंपनियों को  इस पोर्टल पर  पंजीकरण कराना होगा। और  दवा निर्माता कंपनी  से लेकर कैमिस्ट् तक को दवा की सारी खरीदी बिक्री इसी पोरटल पर login करके  करनी होगी। रसीद भी पोर्टल पर कटेगी,  दवा की बिक्री का पूरा ब्यौरा लिखित रूप में देना होगा कि कितनी दवा किसको दी गई यहां तक कि कैमिस्ट् के लिए अनिवार्य होगा कि जिस डाक्टर ने दवा लिखी है उस डाक्टर का नाम तथा Registration number भी लिखें, बिना डाक्टर के नाम तथा Registration number के पर्ची नहीं  कटेगी। इस तरह से केमिस्ट् द्वारा बेची गई सारी दवा का रिकॉर्ड पोर्टल पर रहेगा।

सभी सरकारी अस्पताल, डिस्पेंसरीयां, प्राइवेट अस्पताल तथा क्लिनिकों के  डाक्टर इस प्लेटफॉर्म के दायरे में होंगे। इसका सबसे  बड़ा फायदा यह होगा कि लोग अपनी मर्जी से बिना डाक्टर की पर्ची के दवा नहीं  खरीद सकेंगे। नकली दवाईयां की बिक्री पर रोक लगेगी और ऐसे डाक्टरों को पकड़ा जा सकेगा जो मरीजों को अनावश्यक तथा जरूरत से ज्यादा दवाईयां लिख कर देते हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक विभाग गठित करेगा जो पोर्टल पर update होने वाले आंकड़ों की निगरानी रखेगा।  दोषी पाए जाने वालों के साथ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

किस्मत को दोष देने वाले हजारों लोगों के लिए एक मिसाल है 10वीं की  छात्रा अंकिता। 

35000  से शुरूआत करके international brand बनने तक का सफर

हेयर ड्रेसर रमेश बाबू ने खरीदी 3.5 करोड़ रुपए की car Mercedes S 600



No comments:

Post a Comment